da कोरोना वायरस क्या है? इसके लक्षण और इससे बचने के उपाय जानिए

कोरोना वायरस क्या है? इसके लक्षण और इससे बचने के उपाय जानिए


हेल्लो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जिसके बारे में बात करने वाले है उसका नाम कोरोना वायरस है। जो बहुत ही ज्यादा खतरनाक बीमारी है। कोरोना वायरस नाम मे से 'कोरोना' शब्द का लेटिन भाषा में अर्थ है क्राउन। इस वायरस के ऊपर क्राउन की तरह कहीं कीलें होती है इसलिए इसे कोरोना वायरस कहा जाता है।



चीन में कोरोना वायरस के कहर से मरने वालों की संख्या अब तक  212 को पर कर गई है। इससे सम्बंधित निमोनिया के अब तक 8000 से भी ज्यादा मामले सामने आए है। 

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों में कोरोना वायरस फैलने के मामले सामने आये है। दुनिया भर में कोरोना वायरस फैलने के मामले लगातार  सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है।


चीन से बाहर 18 देशों में कोरोना वायरस के 82 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से थाईलैंड मैं 14, जापान में 11, सिंगापुर में 10, दक्षिण कोरिया में 4, ऑस्ट्रेलिया में 7, मलेशिया में 7, अमेरिका में 5, फ्रांस में 5, जर्मनी में 4, संयुक्त अरब अमीरात में 4 और कनाडा में कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आए है।

कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। केरल में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है जिसकी अधिकारिक पुष्टि के द्वारा बताया जा रहा है कि केरल का जो मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित हुआ है वो चीन के वुहान यूनिवर्सिटी का छात्र है। 

कोरोना वायरस क्या है?


कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुखाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ़ जैसी समस्या हो सकती है। कोरोना वायरस को नोवेल भी कहा जाता है क्योंकि इस तरह का वायरस दुनियां में पहली बार मिला है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। WHO के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने का कोई भी उपाय नहीं है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है?


अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार, खाँसी और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?


अभी तक कोरोना वायरस के पैदा होने और फैलने की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। कोरोना वायरस दो तरह के वायरस का जोड़ है, इनमें से एक वायरस इंसानों में बुखार फैला देता है, जबकि दूसरा वायरस जानवरों में पाया जाता है। कोरोना वायरस वुहान शहर में पाया गया है। यहां ज्यादातर चीनी नागरिक भोजन में समुद्री जीवों और जानवरों का सेवन करते हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है नया वायरस जानवरों से ही इंसानों के भीतर पहुंचा है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं-
  • हाथों को साबुन से धोना चाहिए।
  • खांसते ओर छींकते समय नाक और मुंह को रुमाल से ढककर रखें।
  • जिन व्यक्तियों में कोल्ड ओर प्लू के लक्षण हो उनसे दूरी बनाकर रखें।
  • अण्डे और मांस का सेवन न करे।
  • जंगली जानवरों से दूरी बनाकर रखें।
  • ट्रेन और बस में यात्रा करने के बाद हाथ साफ किए बिना अपने चेहरे व मुंह पर न लगाएं। 
  • साफ-सफाई का सही से ध्यान रखें।
चीन इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कोरोना वायरस की वजह से कई देशों ने अपने नागरिकों से कोरोना प्रभावित वुहान शहर नहीं जाने के लिए कहा है और कई देशों ने वुहान से आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

Post a Comment

0 Comments