da Auto Blogging kya hai? Auto Blogging kaise kare?

Auto Blogging kya hai? Auto Blogging kaise kare?


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है
                

 आपका आज की मेरी इस पोस्ट में, आज में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं Auto Blogging के बारे में, Auto Blogging kya hai, Auto Blogging kaise kare, Auto Blogging ke Fayde, Auto Blogging ke Nuksan,
तो दोस्तों आजकल Blogging करने के बहुत तरीके है जैसे आप Event Blogging भी कर सकते है और आप Micro Niche website पर भी काम कर सकते है लेकिन आज हम जिस Blogging के बारे में बात करने वाले है वो Auto Blogging है।




आजकल काफी ज्यादा व्यक्ति चाहते है कि हम भी अपना एक Blog start करके उससे earning करना चाहते है। लेकिन ज्यादातर लोग Auto Blogging करना चाहते है क्योंकि
Auto Blogging से आप कम मेहनत करके पैसे ज्यादा कमा सकते हो लेकिन Auto Blogging करना आसान काम भी नही है जिसको Auto Blogging के बारे में सारी जानकारी होती है वो ही Auto Blogging कर सकता है।

यह भी पढ़े:-  Blog kaise Banaye?

तो दोस्तों अगर आपको भी Auto Blogging करनी है और Blogging से अधिक पैसे कमाना है तो आप मेरी इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़िए क्योंकि मैं आपको Auto Blogging के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताने वाला हूं जिससे आप खुद decide कर लेना है कि आपको Auto Blogging करनी है या नहीं।

Auto Blogging में ज्यादा पैसे होने के कारण न्यू Blogger Auto Blogging करना start तो कर देते है लेकिन उनको Auto Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण नये Blogger Auto Blogging में सफल नहीं हो पाते है।
तो चलिए अब हम आपको बताते है कि Auto Blogging क्या है।


Auto Blogging kya hai?


Auto Blogging में आपको बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ती है, इसमें आपको पोस्ट भी लिखनी नहीं पड़ती है क्योंकि आपके Blog या website पर Automatic पोस्ट publish होती रहती है इसलिए इसको Auto Blogging कहते है।

Auto Blogging में आप अपने Blog पर किसी दूसरी साइट से Automatic content publish करवा सकते है जिसके कारण आपको अपनी website पर पोस्ट लिखने की जरूरत नहीं रहती है। तो दोस्तों आपको लग रहा होगा कि किसी दूसरी website के content को अपनी website पर copy करने पर वो content copyright हो जाएगा, आपको उस content को थोड़ा सा edit कर देना है जिससे वो content copyright नहीं होगा।

Auto Blogging करने के लिए आपको Blog या WordPress पर एक website create करनी होती है। बाद में उस website पर set up करना होता है। उसके बाद IFTTT website पर जाकर account बना लेना है। 
Setup पूरी होने के बाद Rss Feed के द्वारा आपके Blog पर post update होना शुरू हो जायेगी। अगर आप WordPress Auto Blogging करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक अच्छी Hosting लेनी पड़ेगी। आप चाहे तो Vps server का भी use कर सकते है।


Auto Blogging kaise kare?


तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि Auto Blogging में आपको post लिखना नही पड़ता है। आपके Blog पर Automatic post publish होते रहते है। अगर आपको अपने Blog पर Automatic post publish करनी है तो इसके लिए आपको कुछ setup करने होते है। तो चलिए जानते है Auto Blogging कैसे setup करें।

यह भी पढ़े:-  Blog Post Me Dusri Post Ka Link Kaise Add Kare?

AutoBlog setup करने की आवश्यकता:-


  • सबसे पहले आपको Blogger में एक Blog create कर लेना है। 
  • जिस site के post को आप copy करने वाले हैं उस blog का Feed URL तैयार रखें।
किसी भी blog या website का RSS Feed निकालना बहुत ही आसान है, RSS feed निकालने के लिए आपको Chrome browser पर Get RSS Feed URL का extension add करके किसी भी site का Feed URL जान सकते हैं।

Blogger main Auto Blogging kaise setup kare?


तो दोस्तों Blogger में Auto Blogging setup करने के लिए सबसे पहले आपको IFTTT website में जाकर account बनाना होता है। IFTTT website पर account बनाने के लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे-

Step 1: Auto Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको IFTTT website पर जाना होगा। उसके बाद आपको अपनी Gmail ID को Enter your email box में डालकर Get started पर click कर देना है। 
अब आपको set your password option में अपना एक password डालकर sign up पर click कर देना है।

Step 2: Account बना लेने के बाद आप Dashboard में जाएं और my Applets पर click करें।


Step 3: Applets पर click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको New Applets पर click कर देना है।


  • “If + This Then That” Me+This पर click करे।
  • Choose A Service में आपको Blogger या WordPress इन दोनों platforms में से किसी एक platform को select कर लेना है।
  • अब आपको एक Topic select कर लेना है और Connect Button पर click कर देना है।
  • बाद में आपको Choose Trigger पर click कर देना है।

Step 4: अब आपको अपने Gmail Account की permission को Allow कर देना है और आपको अपने Blogger पर बनाई गई किसी एक website जिसमें आप Auto Blogging करना चाहते है उसको select कर लेना है।

Step 5: अब आपको Create A Post पर Click कर देना है।

Step 6: अब आप अपने Blog पर जिस भी तरह की post publish करवाना चाहते है उसके हिसाब से आपको एक Category select कर लेनी ही। अब आप अपने Blog पर किसी भी website के RSS Feed से Automatic post publish करवा सकते है।

Step 7: अब आपको Create Action Button पर click कर देना है।

Step 8: अब आपको Finish Button पर click कर देना है। 

तो दोस्तों अब आप अपने Blog पर बहुत ही आसानी से Automatic post publish कर सकते है।


Auto Blogging ke Fayde 


1. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार Auto Blogging को Setup कर लेने के बाद, आपके Blog पर Automatic post publish होते रहेंगे।

2. अगर आपको post लिखना पसंद नहीं है या post लिखने का टाइम नहीं है तो आपके लिए Auto Blogging बहुत ही अच्छा तरीका है।

3. आपके Blog पर regular नई- नई post update होने से आपके Blog पर अधिक traffic आयेगा, जिससे आपकी income भी ज्यादा होगी।

4. Auto Blogging से आप अपना Adsense Account भी Approved करवा सकते है।

5. Auto Blogging से आप Affiliate marketing और अपने product को promote करके भी पैसे कमा सकते है।

Auto Blogging Ke Nuksan


1. Auto Blogging में आपके Blog पर Copyright Content होने की वजह से आपके Blog को हमेशा Copyright Claim का खतरा रहता है।

2. अगर आप अपने Blog में Google Adsense के Ads लगाते है तो आपका Adsense Account कभी भी suspend या disable हो सकता है।

3. Copyright Content होने की वजह से Google में आपकी post कभी भी Rank नहीं करेगी, जिससे आपके Blog को search engine से बहुत ही कम traffic मिलेगा।

4. इससे आपको कभी भी Adsense का Approval नहीं मिलेगा।

तो दोस्तों अब तो आपको Auto Blogging की सारी जानकारियां मिल ही गयी होगी, अगर अभी भी आपको Auto Blogging के बारे में कोई भी doubt हो तो आप comment Box में comment करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments