da व्हाइट लेबल मार्केटिंग क्या है? - white Lable marketing kya hai?

व्हाइट लेबल मार्केटिंग क्या है? - white Lable marketing kya hai?


हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका आज की मेरी इस पोस्ट में, आज में आपको बताने वाला हूं white Lable marketing ( व्हाइट लेबल मार्केटिंग ) के बारे में -




जब कोई भी व्यक्ति marketing करना शुरू करता है तो उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती marketing के बजट की आती है। marketing का बजट लगातार बढने के बाद भी उनको सफलता नहीं मिल पाती है जितनी वो लोग उम्मीद करते है। जब शुरू में कोई व्यक्ति marketing करता है तो वो अपने product को traditional marketing और social media marketing करने के बाद भी उनके product की सेल नहीं बढ़ पाती है जिससे उन लोगों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है।

तो दोस्तों अगर आप भी marketing करना चाहते है तो आप white lable marketing का उपयोग कर सकते है white lable marketing से आप traditional marketing से होने वाले नुकसान से बच सकते है।
अगर आप white lable marketing करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़िये क्योंकि इसमें में आपको white lable marketing की पूरी जानकारी देने वाला हूं।



White Lable marketing kya hai?


White lable marketing वह है जिसमें product का कोई brand नहीं होता है और उसे सिर्फ white box या बिना पैकेजिंग के किसी दूसरे brand को बेचा जाता है जिसका फायदा यह होता है कि वह किसी भी market या e-commerce कंपनी को आसानी से product बेच सकता है। 
दूसरे शब्दों में कह तो white lable marketing वह है जिसमें अपने product को बिना किसी नाम या बिना किसी brand के किसी अन्य कंपनी जो काफी ज्यादा फेमस है उस कंपनी को अपना product बेच सकते है तथा वो कंपनी आपके product को अपना brand बनाकर आगे बेच देगी।

किसी भी स्टार्टअप के लिए सबसे बड़ी चुनौती आती है अपने product के लिए market create करना। किसी भी बड़े brand के बीच किसी नए product को स्थापित करना आसान नहीं होता है। उनके आइडिया सही होने के बाद भी product या service फेल साबित हो जाती है। अगर कोई व्यक्ति marketing की शुरुआत करना चाहता है तो वो पहले white lable marketing का सहारा ले सकता है और अपने product को फेल होने से भी बचा सकता है।

अभी बहुत सारी कंपनियां है जो किसी छोटी कंपनी से white lable product लेती है और उसे आगे अपना brand बनाकर बेच देती है।

चीन व जापान में white lable marketing का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 62 प्रतिशत से अधिक है और तेजी से बढ़ भी रही है।
White lable marketing का चलन चाइना व सिंगापुर जैसे देशों में इन 10 सालों में सबसे अधिक बढ़ा है। इंडिया में भी छोटे business इसका उपयोग कर रहे हैं।


White Lable marketing के फायदे क्या है?


दोस्तों white lable marketing के फायदे यह है कि जब आप अपना कोई product बनाते हो और आप marketing करने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हो तो आपका product market में नही बिक पाता है और ऐसे में आपका marketing का business फेल हो जाता है तब आप white lable marketing का सहारा ले सकते हो।

White lable marketing में आप अपने product को  किसी दूसरे brand के साथ मिलाकर लोगों तक पहुंचा सकते हो चाहे आपको लोग जानते हो या ना जानते हो। 
जिससे आपके product की selling भी बढ़े जाएगी जिससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा और आपका marketing का business भी बढ़ने लगेगा।
White lable marketing के और भी कहीं फायदे है जैसे - 1. आपको अपने product को बचने के लिए पैसे लगाने की जरूरत नही पड़ेगी। 
2. आपको अपने product का विज्ञापन भी नहीं देना पड़ेगा।
3. अपने product के लिए brand की समस्या नहीं रहेगी।
4. आप सभी कंपनियों के brand से जुड़कर अपने product को बेच सकते हो।
5. आपके product की selling काफी ज्यादा बढ़ जाएगी, जिससे आपकी आय में भी बहुत ज्यादा वर्दी होगी।


White Lable marketing के बढ़ने का कारण


White lable marketing की शुरुआत एशिया से हुई है।
एशिया में small business या traditional business की संख्या सबसे अधिक है। White lable marketing के बढ़ने के प्रमुख कारण Big e-commerce brand का इंडिया व चीन जैसे देशों में बड़ा सेटअप स्थापित करना भी है।
वर्तमान में इंडिया में white lable marketing का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या केवल 18 प्रतिशत ही है, जबकि चीन व जापान में white lable marketing का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 62 प्रतिशत से अधिक है।
Big e-commerce brand ऐसे small business की तलाश में अधिक रहते हैं जो बिना किसी brand के अपना सामान उन्हें sell कर सकें। इसलिए जो भी लोग शुरुआत में marketing करते है उन्हें white lable marketing का सहारा जरूर लेना चाहिए, ताकि वो अपने marketing के business में सफलता प्राप्त कर सकें और अपने product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके।


White Lable marketing क्यों करनी चाहिए


White lable marketing इसलिए करनी चाहिए ताकि जब आप private label marketing करो तब आपको कोई दिक्कत ने आए और आपको अपने product या service की sell का भी अनुभव हो जाएगा। शुरुआत में जब कोई लोग private label marketing करते है तो उन्हें marketing के बारे में ज्यादा अनुभव नहीं रहता है, ज्यादा अनुभव ने  रहने के कारण वो लोग marketing में फैल हो जाते है इसलिए पहले आपको white lable marketing का ही उपयोग करना चाहिए।

तो दोस्तों आपको white lable marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल ही गयी होगी, मने आपको white lable marketing के बारे में बहुत ही सरल तरीके से बताने की कोशिश की है फिर भी इसके बारे में कोई भी doubt हो तो आप comment करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments