da VPN क्या है? VPN से अपने डाटा सुरक्षित कैसे रखें?

VPN क्या है? VPN से अपने डाटा सुरक्षित कैसे रखें?

                   

                       VPN       


इंटरनेट पर इस समय हर व्यक्ति अपनी निजी सूचनाओं को लेकर काफी चिंतित है। ऐसे में VPN आपके महत्वपूर्ण डाटा को गलत हाथों में जाने से बचा सकता है। जानते हैं VPN के बारे में-
VPN क्या है:-


VPN की फुल फॉर्म  वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ( virtual private network ) है। यह नेटवर्क को सुरक्षित बनाने का अच्छा तारीख है। नेटवर्क की यह तकनीक पब्लिक नेटवर्क और प्राइवेट नेटवर्क के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन बनाती है। VPN का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने महत्वपूर्ण डाटा को गलत हाथों से बचाने के लिए करते हैं। जब हम अपनी डिवाइस को VPN के साथ जोड़ते हैं तो वेह डिवाइस लोकल नेटवर्क की तरह काम करता है। वीपीएन से कोई भी निजी सूचना चोरी नहीं कर सकता है।



  • NordVPN:-

वीपीएन की जब बात आती है तो NordVPN ऑनलाइन एक्टिविटीज को सिक्योर करने में बेस्ट साबित होता है इसके पूरी दुनिया में 3400 से ज्यादातर सर्वर्स मौजूद है। इनमें से स्पेशल ऑप्टिमाइज सर्वर्स भी शामिल है। यह अपने ग्राहकों की सिक्योरिटी की मजबूती पर काम करता है। यह लगभग हर Platform पर उपलब्ध है।

  • TunnelBear VPN:-

यदि वीपीएन के क्षेत्र में अभी शुरुआत की है तो TunnelBear VPN की सिक्योरिटी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। इसका इंटरफ़ेस आसानी से काम में ले सकते हैं। इसके दुनिया में 22 लोकेशन्स पर एक हजार सर्वर्स है। यह शानदार सर्विस ऑफर करता है। इसकी प्राइवेसी पॉलिसी सबसे अच्छी है। इसका इंटरफेस कलरफुल है। इसकी मदद से आप बिना परेशान हुए अपनी ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

  • Golden Frog VyprVPN:-
Golden Frog VyprVPN आपका ट्रैफिक सिक्योर करता है और फायरबॉल ऑफर करता है। दुनिया में इसके सैकड़ों सर्वर है। इसकी प्राइवेसी पॉलिसी मजबूत है। इसके सिक्योरिटी फीचर इसे टाँप VPN सर्विसेज में शामिल करते हैं। यह एक साथ तीन डिवाइस को सपोर्ट करता है।



  • KeepSolid VPN Unlimited:-

KeepSolid VPN Unlimited सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स का मजबूत ऑफर देता है। यह पांच डिवाइस को एक साथ कनेक्ट करने की सुविधा देता है। ज्यादातर VPN सर्विसेज यही सुविधा का ऑफर करती है। यह दुनिया की 70 लोकेशंस पर 400 सर्वर्स के साथ सर्विस देता है।


  • IPVanish:-

यह वेब ट्रेफिक को गलत लोगों से सुरक्षित रखता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स देता है। यह उन चुनिंदा वीपीएन में से हैं, जो बेहतर डाउनलोड परफॉर्मेंस आफर करते हैं। इसके दुनिया में 60 शहरों में 1000 से ज्यादा VPN सर्वर है।

  • TorGuard VPN:-

अगर आप टोरेंट काम में लेते हैं और अपनी पहचान गोपनीय रखना चाहते हैं तो TorGuard VPN उपयोगी है। यह आपका ट्रैफिक सुरक्षित रखता है। यह पीसी, मोबाइल, राउटर और स्ट्रीमिंग बॉक्स को सपोर्ट करता है। इसके दुनिया में 3000 सर्वर मौजूद है। 

  • Pure VPN:-

Pure VPN अपने यूजर्स को शुरुआती और एडवांस फीचर्स एक साथ ऑफर करता है। यह बाजार में मौजूद अन्य VPN सर्विसेज से काफी अलग है। Pure VPN आपको अपनी पसंदीदा वस्तु तक त्वरित और अप्रतिबंधित पहुंच की अनुमति देता है।

Post a Comment

0 Comments