da स्टाफ नर्स और ट्यूटर के लिए 9,299 पदों पर वैकेंसी, जानिए वैकेंसी की पूरी जानकारी

स्टाफ नर्स और ट्यूटर के लिए 9,299 पदों पर वैकेंसी, जानिए वैकेंसी की पूरी जानकारी




बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने नर्सिंग स्कूलों में ट्यूटर स्टाफ नर्स के 9299 पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें से 9130 पद स्टाफ नर्स के लिए और 169 पद ट्यूटर के होंगे। के होंगे गौरतलब है की बीटीसीएस भर्ती केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही ली जाएगी। बीटीसीएस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई 2019 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 26 अगस्त 2019 तक या उससे पहले संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.btsc.bih.nic.in के माध्यम से बीटीसीएस नर्स और बीटीसीएस टीचर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक का चयन मेरिट बेस पर होगा। अभ्यर्थियों के अनुभव के आधार पर मिले को परीक्षा में प्राप्त अंकों में जोड़कर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।


योग्यता:-

स्टाफ नर्स:-  स्टाफ नर्स के लिए जीएनएम में ट्रेनिंग कोर्स और सैटिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को बिहार नर्स पंजीकरण परिषद पटना के अधिकार क्षेत्र में होना चाहिए। 

ट्यूटर:-  ट्यूटर के लिए बीएससी नर्सिंग कोर्स डिप्लोमा इन नर्सिंग एजुकेशन एंड एडमिनिस्ट्रेशन के साथ 2 वर्ष के कार्य का अनुभव होना जरूरी है। सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गई है। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों में से स्टाफ नर्स लेवल 7 के लिए सीपीसी ग्रेड पे ₹47000 और लेवल 8 सीपीसी ग्रेड से और ₹40000 दी जाएगी सभी उम्मीदवारों को बिहार में नियुक्ति दी जाएगी।



  • पुरुष उम्मीदवारों की उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए वहीं महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ₹200 जबकि एससी एसटी और महिलाओं को ₹50 परीक्षा शुल्क देना होगा।


परीक्षा का पैटर्न और परीक्षा की शुल्क:-


 बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन स्टाफ नर्स और ट्यूटर पदों के लिए पूर्ण आवेदन आने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसमें बीएससी या डीएनईए की परीक्षा में प्राप्तांक के लिए 60 अंंक,  एमएससी नर्सिंग के लिए 15 अंक और बिहार राज्य के सरकारी नर्सिंग स्कूलों या संस्थानों मे शैक्षणिक कार्यों के लिए इसके लिए 5 अंक एवं अधिकतम 25 अंंक निर्धारित किए गए हैं। जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को ₹200 और एससी, एसटी, महिला अभ्यर्थियों को ₹50 देना पड़ेगा बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन के पदों पर आवेदन और संबंधित जानकारी के लिए अभ्यर्थी कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।


ऑनलाइन अप्लाई के लिए:-

सबसे पहले उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.btsc.bih.nic.in लॉगइन करना होगा। इसके बाद अप्लाई हियर लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर एक बार और अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद वहां पूछे गए प्रश्नों के आधार पर अपना फॉर्म भरने फॉर्म भरने के बाद संबंधित जानकारी अपलोड करने के बाद फीस पेमेंट करें। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता योग्यता मापदंड की जानकारी प्राप्त कर लें। जो उम्मीदवार निर्धारित किए गए योग्यता मापदंड को पूरा करेंगे उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। मापदंडों को पूरा करने पर ही उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरू करें। जो उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे उनके आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे।


सभी पदों के लिए आरक्षण का लाभ केवल मूल निवासियों को ही दिया जा सकेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में ही माना जाएगा। आवेदन में किसी भी गलती के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

स्वास्थ्य सेवाओं में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ये वैकेंसी अच्छा अवसर हो सकती है।


Post a Comment

0 Comments