da जानिए क्यों वायरल हुई faceApp

जानिए क्यों वायरल हुई faceApp

               

                      FaceApp



सोशल मीडिया यूजर्स बेहद तेजी से लेटेस्ट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी ही तेजी से लोकप्रिय होती एप्लीकेशन है फेसएप। भविष्य में व्यक्ति कैसा दिखेगा विशेषतौर पर बुढ़ापे में, इसकी जिज्ञासा और मनोरंजन के कारण यह एप्लीकेशन तेजी से वायरल हो रही हैं। फेसएप की लोकप्रियता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 10 दिनों में इसे गूगल एपस्टोर से 10 करोड से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके इस्तेमाल से अब तक फेसएप के सर्वर पर 15 करोड़ से अधिक फोटोज जमा हो चुकी हैं।

यह भी पढ़े:- अमेरिका और रूस 4 दिन में चांंद तक पहुंचे तो चन्द्रयान-2 को क्यों लगेंगे 48 दिन, इसकी वजह जानिये




कैसे काम करती है faceApp:-


यह एप लोगों को बूढ़ा या अधिक उम्र का दिखाने के लिए न्यूरल नेटवर्क का इस्तेमाल करती है। यह एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। इस एप के इस्तेमाल के लिए कुछ नियमों व शर्तों की पूर्वानुमति ली जाती हैं। इसका अर्थ यह है कि यदि व्यक्ति एक बार अपनी फोटो एडिट करने के लिए इस एप का इस्तेमाल करता है, तो कंपनी उस व्यक्ति की फोटो का इस्तेमाल कहीं भी अपने प्रचार के लिए कर सकती है। अब फेसएप के एडिटेड वर्जन में पहले ही बताया जा रहा है कि वह व्यक्ति की अपलोड की हुई फोटो और परिवर्तित की हुई फोटो को सर्वर पर स्टोर करके रखेगा। हालांकि फेसएप के सीईओ दावा है कि कोई भी फोटो 48 घंटे से ज्यादा सर्वर पर नहीं रखी जाएगी। इसके बावजूद कहा जा रहा है कि इसे लेकर कुछ भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि एप की नियम व शर्तें ही ऐसी हैं।


फेसएप की नीतियों में बताया भी गया है कि वह व्यक्ति की दी गई जानकारियों को किसी भी दूसरे देश के साथ शेयर कर सकता है। फेसएप जानकारी की सुरक्षा को पूरी तरह सुनिश्चित नहीं कर सकता है। यानी यदि फेसबुक के जरिए फेसएप लाँगिन किया जाए तो एप यूजर का ईमेल, संपर्क नंबर, फोन मॉडल जैसी जानकारियां हासिल कर सकता है।

क्यों वायरल हुई faceApp



10 दिनों में इसे गूगल एप स्टोर से 10 करोड से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है 


फेशएप की सर्विस पॉलिसी स्पष्ट किया गया है कि एप यूजर्स ने अपनी फोटो दिखा दुनिया में इस्तेमाल के लिए लाइसेंस मुफ्त में दे रहे हैं। अगर पूरा फेसएप या इसकी एक हिस्सेदारी बेच दी जाए तो व्यक्ति की निजी जानकारियां और फोटोस खरीदार के पास जा सकती है। यही नहीं अगर व्यक्ति अपना अकाउंट डिलीट भी कर देता है तब भी फेसएप को दी गई व्यक्ति की जानकारियां अपने पास स्टोर में रखने का अधिकार है।

Post a Comment

2 Comments